Saturday 28 November 2015

Comparison of Linked Lists with Arrays and Dynamic Arrays (In HINDI)

ऐरे और डायनामिक ऐरे के साथ लिंक सूचियों की तुलना



लिंक सूचियों के साथ मुद्दे (नुकसान)
लिंक सूचियों में मुद्दों का एक नंबर रहे हैं। लिंक सूचियों के मुख्य नुकसान व्यक्ति तक पहुँच समय है तत्वों। ऐरे यह सरणी में किसी भी तत्व का उपयोग करने के लिए ओ (1) लेता है, जिसका मतलब है यादृच्छिक अभिगम है। लिंक सूचियों सबसे खराब स्थिति में सूची में एक तत्व के लिए उपयोग करने के लिए O (एन) लेता है। उपयोग समय में सरणियों का एक और लाभ यह है स्मृति में spacial इलाके। सारणियों स्मृति से सटे ब्लॉक के रूप में परिभाषित कर रहे हैं, और इसलिए किसी भी सरणी तत्व हो जाएगा शारीरिक रूप से अपने पड़ोसियों के पास। यह बहुत आधुनिक सीपीयू कैशिंग तरीकों से फायदा होता है।

लिंक सूचियों के लाभ
लिंक सूचियों के फायदे और नुकसान दोनों है। लिंक सूचियों का लाभ का विस्तार किया जा सकता है लगातार समय में। एक सरणी (Array) बनाने के लिए हम तत्वों की एक निश्चित संख्या के लिए स्मृति आवंटन करना चाहिए। अधिक 
तत्वों (element) जोड़ने के लिए हमे एक नई सरणी (Array) बनाना होगा और नई सरणी में पुराने सरणी (array) नकल करना चाहिए। यह ले जा सकते हैं काफी सारा समय। हम शुरू में अंतरिक्ष के बहुत सारे आवंटन से रोक सकते हैं, लेकिन फिर आप की जरूरत से ज्यादा का आवंटन हो सकता है और स्मृति बर्बाद कर रहे। एक लिंक सूची के साथ हम आवंटित सिर्फ एक तत्व के लिए अंतरिक्ष के साथ शुरू कर सकते हैं।


धन्यवाद

1 comment: